logo
Apply Dedicated Logistics & Hotel Management Job Portal x
लॉजिस्टिक्स (रसद ) का मतलब क्या है
10th July 2022 By IEPS
blog

लॉजिस्टिक्स का मतलब क्या है? रसद परिभाषा;

लॉजिस्टिक्स क्या हैं? लॉजिस्टिक्स का क्या मतलब है?

शब्द "लॉजिस्टिक्स" व्यापारिक दुनिया में बहुत बार प्रकट होता है, लेकिन हर कोई नहीं समझता कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है।

मोटे तौर पर, रसद है:

भंडारण और पारगमन में संसाधनों या उत्पादों का प्रबंधन। ईकॉमर्स वेंचर्स में, लॉजिस्टिक्स ग्राहकों को शिपिंग ऑर्डर देने या इन्वेंट्री को मर्चेंट तक पहुंचाने की प्रक्रियाएं हैं। लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया माल के ट्रैक को डिलीवरी के बिंदु तक पहुंचाती है। रसद प्रबंधन संभावित वितरण का पता लगाने और पहचानने का अभ्यास है नौवहन कंपनियाँ, और उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन। अधिकांश व्यवसायों के लिए लॉजिस्टिक्स को तीसरे पक्ष की कंपनी को आउटसोर्स करने के लिए अधिक लागत प्रभावी है जो परिवहन और भंडारण में माहिर है, और यह विशेष रूप से ईकॉमर्स उद्यमों के लिए सच है।

में रसद की शुरूआत शिपिंग माल का मतलब माल की कमी है जो पारगमन में गायब हो जाता है, या वाहनों के चालक जो गंतव्य के लिए अपने रास्ते पर चक्कर लगाने का निर्णय लेते हैं।

ट्रक या परिवहन के अन्य साधनों के उपयोग के लिए यात्रा के लिए संकुल यात्रा के दौरान किसी भी बिंदु पर स्थित हो सकता है। इसने डिलीवरी के समय में भी सुधार किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि ग्राहकों के पास जरूरत पड़ने पर सामान और उत्पाद हैं। रसद का अंतिम लक्ष्य आपूर्ति श्रृंखला में एक बिंदु से अगले सबसे तेज, सबसे कुशल और सबसे अधिक लागत प्रभावी तरीके से माल को स्थानांतरित करना है।

1970s के बाद से व्यावसायिक लॉजिस्टिक्स नाटकीय रूप से बदल गया है। आपूर्ति कंपनियों और आपूर्ति श्रृंखला वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के उदय के कारण तेजी से जटिल हो गए हैं। इसने रसद में विशेषज्ञों की आवश्यकता को जन्म दिया, जिसे तर्कशास्त्री के रूप में जाना जाता है। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की जटिलता केवल प्रौद्योगिकी में उछाल के साथ बढ़ी क्योंकि सॉफ्टवेयर विकसित किया गया था जो आपूर्ति श्रृंखला में माल की आवाजाही और ट्रैकिंग में सहायक था। जबकि सॉफ्टवेयर शिपिंग मार्गों को मैप करने और ट्रैक करने में मदद करता है, यह आपूर्ति श्रृंखलाओं में बढ़ती जटिलता के लिए भी अनुमति देता है।

रसद बनाम आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन

चूंकि रसद, परिवहन, क्रय, सामग्री प्रबंधन, और अन्य व्यावसायिक प्रक्रियाएं वर्षों से विकसित हो रही हैं, इसलिए वे अधिक परस्पर जुड़े हुए हैं। आपके सामान के प्रबंधन से जुड़ी खरीद, वेयरहाउसिंग और मूल स्थान के अभ्यास सभी किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं। चूंकि बहुत सारे ओवरलैप हैं, इसलिए कुछ शब्दों की परिभाषाओं का एक साथ धुंधला होना भी आसान हो जाता है।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और रसद को कभी-कभी विनिमेय शब्दों के रूप में उपयोग किया जाता है। हालाँकि, जबकि इन शर्तों में कुछ समानताएँ हैं, वे समान नहीं हैं।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक व्यापक छत्र अवधारणा है जो उन प्रक्रियाओं को संदर्भित करती है जो यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ जुड़ती हैं कि आपको अपनी वेयरहाउसिंग सुविधाओं के लिए आवश्यक उत्पाद मिलें, फिर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के साथ उपभोग के बिंदु तक।

रसद आपकी समग्र आपूर्ति श्रृंखला के भीतर वस्तुओं, सेवाओं और सूचनाओं की आवाजाही, प्रबंधन और प्रवाह पर लागू होती है।

रसद और आपूर्ति श्रृंखला को परिभाषित करना

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन उन फर्मों के बीच सहयोग को संदर्भित करता है जो ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और अन्य भागीदारों को दक्षता और अंतिम-ग्राहक मूल्य में सुधार के साधन के रूप में जोड़ते हैं। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी का कहना है कि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन वितरण नेटवर्क में रणनीतिक निर्णय हैं। उचित आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन ने "परिचालन" वातावरण स्थापित किया जहां रसद जानकारी का अनुकूलन शुरू होता है।

दूसरी ओर, रसद आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रिया का एक घटक है। उदाहरण के लिए, एक रसद कंपनी, वस्तुओं और सेवाओं के प्रभावी आगे और पीछे की आवाजाही की योजना, कार्यान्वयन और प्रबंधन करेगी। इनबाउंड और आउटबाउंड वातावरण की जांच करते हुए, लॉजिस्टिक प्लानिंग उत्पाद के मूल बिंदु और खपत के बिंदु के बीच की गतिविधियों पर विचार करती है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आप सही लॉजिस्टिक्स (और इन्वेंट्री प्रबंधन) के साथ अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

एक व्यापक अवधारणा के रूप में रसद माल, भंडारण, पैकेजिंग, और विभिन्न अन्य गतिविधियों के परिवहन को कवर कर सकता है जो सूची की स्थिति रखते हैं। अवधारणा ने सैन्य विज्ञान में जीवन शुरू किया, लेकिन जल्दी ही व्यापारिक दुनिया में भी आम हो गया। चाहे आप लॉजिस्टिक्स आउटसोर्सिंग कर रहे हों, या अपने सिस्टम का प्रबंधन कर रहे हों, उद्देश्य एक ही है।

लॉजिस्टिक्स यह सुनिश्चित करता है कि कीमत और गुणवत्ता की सही मांगों के अनुसार आपके ग्राहक को वह उत्पाद सही समय पर मिले जो वे चाहते हैं। आउटबाउंड और इनबाउंड लॉजिस्टिक्स दोनों विचार का हिस्सा हैं। जबकि इनबाउंड लॉजिस्टिक्स किसी उत्पाद के लिए कच्चा माल प्राप्त करने जैसी चीजों को कवर करता है, आउटबाउंड लॉजिस्टिक्स माल की प्रारंभिक खरीद और भंडारण से आगे जाता है। आउटबाउंड लॉजिस्टिक्स ग्राहक को वितरण पर विचार करता है, जिसमें ऑर्डर पूरा करना, स्टॉक का प्रबंधन, पैकिंग और शिपिंग शामिल है।

क्या रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक साथ काम करते हैं?

हालांकि वे एक ही चीज नहीं हैं, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और रसद प्रक्रियाएं संबंधित जानकारी और उद्देश्य साझा करती हैं। दोनों समाधान एक दूसरे के पूरक हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्पाद वेयरहाउसिंग के माध्यम से एक वितरक और वितरण केंद्र के लिए निर्बाध रूप से अंतिम गंतव्य पर पहुंचें।

विकिपीडिया और अन्य वेबसाइटों पर परिभाषाओं के अनुसार, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के बिना रसद मौजूद नहीं हो सकती है, और इसके विपरीत। विशेष रूप से, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक व्यवसाय या कंपनियों के नेटवर्क के भीतर प्रक्रियाओं को एक ऐसे मॉडल में जोड़ने का एक तरीका है जो व्यवसाय और अंतिम-उपयोगकर्ता के लिए लाभ प्रदान करता है। रसद माल के प्रवाह, और सेवाओं या सूचनाओं को संदर्भित करता है जो एक फोर्कलिफ्ट की भर्ती और खरीद से, एक संयुक्त राज्य वितरक के उपयोग के लिए एक संगठन के अंदर और बाहर जाते हैं।

जबकि एससीएम का मुख्य फोकस प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करना है, लॉजिस्टिक्स ग्राहकों की संतुष्टि प्राप्त करने के बारे में है। "लॉजिस्टिक्स" शब्द लंबे समय से है, जबकि आपूर्ति श्रृंखला अपेक्षाकृत नई है, लेकिन दोनों हमेशा आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं में जुड़े रहेंगे।

रसद के घटक

यह पूरी तरह से समझने के लिए कि खुदरा विक्रेता लॉजिस्टिक्स का उपयोग कैसे करते हैं, और लॉजिस्टिक्स का क्या अर्थ है, यह कुछ ऐसे घटकों पर विचार करने योग्य है जो अक्सर लॉजिस्टिक्स यात्रा में शामिल होते हैं। उदाहरण के लिए:

  • भीतर का परिवहन: यह विशिष्ट वस्तुओं या आपूर्ति को व्यवसाय में लाने के लिए की जाने वाली गतिविधियों को संदर्भित करता है, अक्सर एक आपूर्तिकर्ता या निर्माता से। इसमें शिपिंग और उपकरण को गोदाम में ले जाने के सभी पहलुओं को शामिल किया जा सकता है।
  • आउटबाउंड परिवहन: ये आपकी वेबसाइट पर या आपके ग्राहकों द्वारा अनुरोध किए गए ऑर्डर को पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली परिवहन विधियां हैं। आउटबाउंड परिवहन में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में शिपिंग और हैंडलिंग शामिल है।
  • भण्डारण: यह केवल उस तरीके को संदर्भित करता है जिस तरह से आप आपूर्ति और उपकरणों को व्यवस्थित करते हैं जो आपको अपने ग्राहकों को अपने गोदामों, या तीसरे पक्ष द्वारा आपूर्ति किए गए गोदामों में सेवा प्रदान करने के लिए करते हैं। यह यह भी बताता है कि एक गोदाम में वस्तुओं को कैसे प्रबंधित और व्यवस्थित किया जाता है।
  • बेड़े प्रबंधन: बेड़े प्रबंधन, या वाहन प्रबंधन (एक समानार्थी के रूप में) अक्सर उन परिवहन सेवाओं को संदर्भित करता है जिनका उपयोग आप इनबाउंड और आउटबाउंड परिवहन के लिए करते हैं। इसमें आपूर्ति श्रृंखला में दक्षता में सुधार के लिए उपयोग किए जाने वाले टूल और सॉफ़्टवेयर भी शामिल हो सकते हैं।
  • सामग्री प्रबंधन: यह खुदरा क्षेत्र के निर्माण, वितरण और उपभोग भागों में सामग्री का संचलन, सुरक्षित भंडारण और प्रबंधन है। इसमें ग्राहक वितरण के साथ-साथ पैकेजिंग के लिए उत्पाद तैयार करने के विभिन्न पहलू शामिल हो सकते हैं।
  • आदेश पूरा: ऑर्डर की पूर्ति एक व्यापक शब्द है जो उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसका उपयोग व्यवसाय अंतिम उपयोगकर्ता को सामान और उत्पाद प्राप्त करने के लिए करता है। ऑर्डर की पूर्ति ग्राहक द्वारा ऑर्डर देने से शुरू होती है और उत्पाद के उनके दरवाजे पर आने पर समाप्त होती है।
  • सूची प्रबंधन: यह वह तकनीक और रणनीति है जिसका उपयोग कंपनियां अपने द्वारा बेची जाने वाली इन्वेंट्री को ट्रैक करने और आपूर्ति श्रृंखला के सभी हिस्सों में संसाधित करने के लिए करती हैं। सूची में पैकेजिंग, मशीनरी, बेड़े, उपकरण और स्वयं उत्पाद शामिल हो सकते हैं। इन्वेंटरी प्रबंधन उपकरण स्टॉक और आपूर्ति को ट्रैक करने में मदद करते हैं।
  • मांग योजना: यह एक प्रकार की भविष्य कहनेवाला योजना रणनीति है जिसमें बिक्री पूर्वानुमान के लिए प्रौद्योगिकी और ऐतिहासिक जानकारी का उपयोग करना शामिल है। इसका उद्देश्य यह अनुमान लगाना है कि आपको निश्चित समय पर उत्पादों के लिए किस प्रकार की मांग प्राप्त हो सकती है, इसलिए आपको वास्तव में आवश्यकता से कम स्टॉक होने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। डिमांड प्लानिंग यह भी सुनिश्चित करती है कि आपके पास स्टॉक का अधिशेष नहीं है जिसे आप स्थानांतरित नहीं कर सकते।

लॉजिस्टिक्स क्यों महत्वपूर्ण है?

तो, क्या लॉजिस्टिक्स को इतना मूल्यवान बनाता है?

इसका सरल उत्तर यह है कि यह कंपनियों को यथार्थवादी और सतत विकास की योजना बनाने में मदद करने का एक समाधान है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कंपनी का आकार, या आप किस उद्योग में काम करते हैं, आपकी हमेशा बढ़ने और विस्तार करने की महत्वाकांक्षा होगी। लॉजिस्टिक्स आपको अत्यधिक लागत और अक्षम प्रक्रियाओं से निपटने के बिना, उस विकास को बनाए रखने में मदद करता है।

आपूर्ति श्रृंखला के हिस्से के रूप में, लॉजिस्टिक्स आपके व्यवसाय को चलाना बहुत आसान बना सकता है। आपूर्ति श्रृंखलाएं अक्सर बहुत जटिल और संवेदनशील होती हैं, क्योंकि वे ग्राहक जीवनचक्र में बदलती मांगों पर निर्भर करती हैं। इस वजह से, एक आपूर्ति श्रृंखला अक्सर उच्च मूल्य देने के लिए संघर्ष करेगी यदि यह प्रभावी ढंग से व्यवस्थित नहीं है। लॉजिस्टिक्स सामग्री और समय की बर्बादी को कम करके आपूर्ति श्रृंखला को बेहतर बनाने में मदद करता है।

रसद के साथ, कंपनियां कर सकती हैं:

  • अतिरिक्त मूल्य बनाएं: लॉजिस्टिक्स खुदरा विक्रेताओं को अतिरिक्त मूल्य बनाने में मदद कर सकता है, यह सुनिश्चित करके कि उनके पास ग्राहकों को वितरित करने के लिए उनके उत्पादों की सही गुणवत्ता और मात्रा उपलब्ध है। लॉजिस्टिक्स का मतलब है कि आप अपने पूरे व्यवसाय को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • कुशलता बढ़ाओ: जैसे-जैसे वैश्विक व्यापार अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है, रसद आपूर्ति श्रृंखला के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में उभर रहा है, अन्य व्यवसायों और प्रदाताओं के साथ प्रभावी साझेदारी के माध्यम से लागत कम कर रहा है।
  • पैसे बचाएं: यदि आपके पास एक अच्छी तरह से प्रबंधित रसद रणनीति है, तो कम जोखिम है कि कुछ गलत हो जाएगा जिससे आपको अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ सकता है।
  • बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करें: लॉजिस्टिक्स यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को वे वस्तुएँ प्राप्त हों जिनकी वे अपेक्षा करते हैं। बेहतर संगठित लॉजिस्टिक्स के साथ, व्यवसाय ग्राहकों की जरूरतों के लिए तेजी से प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • ब्रांड प्रतिष्ठा बढ़ाएँ: लॉजिस्टिक्स से पता चलता है कि आपने अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को ठीक से तैयार कर लिया है, ताकि आप उस तरह के आश्चर्यजनक परिणाम दे सकें जिसकी आपके ग्राहक को उम्मीद है। परिणाम आम तौर पर एक बेहतर ब्रांड छवि, और अधिक बिक्री है।

संतुष्ट ग्राहक किसी भी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं। यही वह चीज है जो आपकी कंपनी को सर्वोत्तम तरीके से संचालित करती है और सुनिश्चित करती है कि आप लाभ कमाना जारी रख सकते हैं। संतुष्ट ग्राहक बनाना केवल आपके आइटम के लिए सही कीमत खोजने या बढ़िया सुविधाएँ प्रदान करने के बारे में नहीं है। आपको इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि आप अपने लक्षित दर्शकों को भी प्रभावी ढंग से सर्वोत्तम अनुभव कैसे प्रदान कर सकते हैं। यहीं से रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन आता है।

अब जब आप इस बारे में अधिक जानते हैं कि लॉजिस्टिक्स कैसे काम करता है, तो आप उस तरह के अद्भुत अनुभव बना सकते हैं जिसकी आपके दर्शकों को उम्मीद है। परिणाम बेहतर बिक्री, अधिक लाभ और एक बढ़ता हुआ व्यवसाय होना चाहिए।